computer क्या है


 computer क्या है ? कम्प्यूटर अर्थ स्पष्ट कीजिए। 

 कम्प्यूटर  बीसवीं शताब्दी का एक चमत्कारी अविष्कार है । हमारे दैनिक जीवन को अत्यधिक प्रभावित किया है ।यहां तक कि वर्तमान समय को कम्प्यूटर युग की संज्ञा दी जाती है। कम्प्यूटर का विकास धीरे-धीरे हुआ है। मनुष्य को अपने दैनिक कार्यों में हिसाब-किताब तथा आंकड़ों की जोड़ बाकी करनी होती है। बार-बार गणना करना ,सही गणितीय सारणी बनाना, जानकारियों को एकत्र कर उन्हें प्रयोग में लाना कठिन कार्य है। इन कठिनाइयों से मुक्ति पाने के लिए कम्प्यूटर जैसी मशीन की संकल्पना व्यक्ती ने करना प्रारंभ की ।

कम्प्यूटर का विकास 

        कम्प्यूटर की संकल्पना 1821 में व्यक्ति के मस्तिष्क में आने लग गई थी ।इसका श्रेय चार्ल्स बैवेज को है जो कि कैंब्रिज में गणित के शिक्षक थे। उन्होंने 1883 में एक वैश्लेषिक यंत्र का निर्माण किया जिसे कम्प्यूटर का पूर्वज कहा जाता है। जहां जोड़, बाकी ,गुणा व भाग कर सकता था ।1887 में एक अमरीकी विद्वान हर्मन होलरिथ ने विद्युत यांत्रिकी कार्ड पंच सारणी यंत्र बनाया। यह बैटरी द्वारा चलित यंत्र था जिसमें अनेक स्विच तथा गियर थे। सर्वप्रथम अमेरिका में 1924 में कम्प्यूटर बनाने वाली पहली कंपनी B.M.नाम से प्रारंभ हुई ।लगभग 70 वर्षों के प्रयास, शोध तथा अनुसंधान के पश्चात प्रोफेसर हार्वर्ड एफीन ने 1943 में मार्क-१ नाम के विद्युत यांत्रिकी कम्प्यूटर का निर्माण किया ।यह 5 सेकंड में दो 10 अंकीय संख्याओं का गुणा कर सकता था।
           संयुक्त राज्य अमेरिका के आयोबा कॉलेज के जान वी एट्टनासाफ ने 1939 में इलेक्ट्रॉनिक डिजिटल कम्प्यूटर का प्रथम मॉडल बनाया ।1946 मे वान न्यूमैन की योजना अनुसार ,1950 में इलेक्ट्रॉनिक कम्प्यूटर का निर्माण हुआ । इस कम्प्यूटर मे वाल्व तथा पंच किए हुए कार्डो का उपयोग किया था। इसके पश्चात ट्रांजिस्टर तथा चुंबकीय टेप काम में लाया जाने लगा।अब यह  स्थान माइक्रोप्रोसेसर चिप ने ले लिया है ।आज जो कम्प्यूटर उपलब्ध है उसमें लाखों गुना गुणा करने की क्षमता होती है, वह और भी विकसित किया जा रहे हैं।

Post a Comment

0 Comments